IAS Simi Karan Biography : Age, Husband, Boyfriend, Rank, Cadre, Marksheet, Coaching, Caste, Booklist..ETC….

By | June 16, 2021

IAS Simi Karan Biography

नमस्कार दोस्तों | आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ओडिशा की 22 वर्षीय IAS SIMI Karan के बारे में बताएँगे | काफी लोग IAS/IPS बनते है लेकिन IAS Simi Karan कुछ हटके है है | इन्होने बिना किसी कोचिंग के UPSC की परीक्षा को क्रेक किया यानी की पास किया है | तो चलिए जानते है एक होनहार IAS Simi Kiran के जीवन के बारे में |

IAS Simi Karan

IAS Simi Karan Bio & Wiki

दरअसल Simi Karan ने कड़ी और अथाग मेहनत से अपने IAS बनने के सपने को हकीकत में तब्दील किया। 22 वर्षीय सिमी साल 2019 की UPSC सिविल सेवा टॉपर बनीं। और 22 साल की उम्र में IAS बनने वाली सबसे कम उम्र की महिलाओं में से एक हैं। उन्होंने यह सफलता बिना किसी कोचिंग संस्थान की मदद लिए हासिल की है।

IAS Simi Karan का जन्म ओडिशा में हुआ था लेकिन उनकी स्कूली शिक्षा छत्तीसगढ़ के भिलाई से पूरी हुई। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा डीपीएस भिलाई स्कूल से पूरी की। 22 वर्षीय सिमी ने 2015 में छत्तीसगढ़ से बारहवीं कक्षा की सीबीएसई परीक्षा में टॉप किया था और अखिल भारतीय स्तर पर 5वां स्थान हासिल किया था। उनके पिता डीएन करन भिलाई स्टील प्लांट में GM हैं और माता सुजाता एक शिक्षिका हैं।

सिमी ने IIT Mumbai से B.tech.की पढ़ाई की है। जीवन के प्रति उसका दृष्टिकोण तब बदल गया जब वह मुंबई में एक बार झुग्गी के बच्चों को पढ़ाने गई और उनके संघर्ष को देखते हुए, उसने फैसला किया कि वह वंचित लोगों के जीवन को बदलने में योगदान देगी। इसलिए उन्होंने IAS बनने का फैसला किया।

सिमी ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. उन्होंने ग्रेजुएशन के तीसरे साल से ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी और दूसरे कैंडिडेट्स से अलग उनकी यह जर्नी छोटी लेकिन मेहनत से पूर्ण रही. बाकी कैंडिडेट्स से अलग सिमी को हमेशा से पता था कि उनका क्या गोल है और उसे पाने के लिए उन्हें किस प्रकार के प्रयास करने हैं. बस रास्ता साफ होते ही सिमी एक दिशा में निकल पड़ी और बीच में आने वाले किसी डिस्ट्रैक्शन को उन्होंने महत्व नहीं दिया | सिमी ने साल 2019 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 33वीं रैंक पाकर टॉप किया और इसी साल उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से अपना ग्रेजुएशन भी पूरा किया. दोनों ही चीजें साथ-साथ हुईं. 

Key point Of IAS Simi Karan

NameSimi Karan
PostIAS
Age22 Years
VillageBhilai
Batch2019
UPSC Passing Year2019
Rank31
FatherD.N karan
MotherSujhata
Husband–Nill–
Boyfriend–Nill–
CollegeIIT Bombay

Strategy Of Crack UPSC

साक्षात्कार में बात करते हुए सिमी कहती हैं कि उन्होंने सबसे पहले टॉपर्स के इंटरव्यू और नेट की सहायता से अपने लिए बुक लिस्ट तैयार की. इसमें उन्होंने ध्यान रखा कि कोई भी अलग या अनोखी किताब न चुनकर वहीं किताबें सेलेक्ट की जो सामान्यतः तैयारी के लिए स्टैंडर्ड बुक्स मानी जाती हैं. उन्होंने किताबों को सीमित रखा और बार-बार एक ही किताब को पढ़ा. सिलेबस का भी तैयारी के समय पूरा ध्यान रखा. वे कहती हैं कि यूपीएससी के सिलेबस को पहाड़ न मानें और इसके छोटे-छोटे हिल्स बना लें यानी छोटे हिस्सों में कनवर्ट कर लें और फिर तैयारी आरंभ करें |

प्री के लिए सिमी जोर देती हैं कि सफलता का केवल एक ही मंत्र है, रिवीजन, रिवीजन और रिवीजन. एक बार स्टैंडर्ड बुक्स पढ़ने के बाद जितना हो सकें रिवाइज करें और टेस्ट दें. अपने टेस्ट्स को एनालाइज करें और गलतियों को दूर करें. सिमा एलिमिनेशन के आधार पर प्री के पेपर सॉल्व करती थी | अपने अनुभव से सिमी कहती हैं कि, UPSC को हौवा न समझे बल्कि तैयारी पर ध्यान दें। लगातार पढ़ें। जिन हिस्सों को तैयार करने में आपको परेशानी होती हो या जो हिस्सें आप भूल जाते हों, जैसे डेटा, फैक्ट्स, रिपोर्ट्स आदि उन्हें अंत के लिए रखें। आखिर में पढ़ने से परीक्षा वाले दिन आप उन्हें याद रख पाते हैं। जो चीजें चीजें याद न हो उन्हें कॉन्सेप्ट या कहानी के तौर पर याद करने की कोशिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *